Fri. Oct 18th, 2024

हर शनिवार को परिषदीय स्कूलों में होगी प्रतियोगिता

अव्वल आने वाले छात्र-छात्राओ&#

x902; को किया जाएगा प्रोत्साहित

अमरोहा। बेसिक शिक्षा विभाग छात्र-छात्राओं को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए नित नए प्रयास कर रहा है। इस बार भी अलग पहल की जा रही है।

शैक्षिक सत्र 2023-24 शुरू हो गया है। अब हर शनिवार को परिषदीय स्कूलों में प्रतियोगिता कराई जाएगी। इसमें सप्ताह भर पढ़ाए गए पाठ्यक्रम पर आधारित सवाल छात्रों से पूछे जाएंगे। इस अव्वल आने वाले छात्रों के प्रोत्साहित भी किया जाएगा। यह प्रतियोगिता बच्चों के बौद्धिक स्तर को बढ़ाने के लिए आयोजित की जाएंगी।

एक अप्रैल से शुरू हुए सत्र में पांच हजार से अधिक बच्चों का

नवीन प्रवेश हुआ है। मौजूदा समय में जिले के परिषदीय विद्यालयों में तैयार करेंगे। 1.50 लाख नौनिहाल शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों की शिक्षा गुणवत्ता और विद्यार्थियों के बौद्धिक स्तर में सुधार तैयारी कराई जाएगी। लाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रत्येक शनिवार को प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता कराने की योजना तैयार की है। सप्ताह में बच्चों को पढ़ाए गए नहीं हो।

उसके बाद प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता कराएंगे। सही जवाब देने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहित व गलत जवाब देने वाले बच्चे के लिए विशेष

प्रश्नोत्तरी के दौरान शिक्षकों को इस बात का ध्यान रखने को कहा गया है कि कोई विद्यार्थी हतोत्साहित नही हो।

प्रश्नोत्तरी कराने से विद्यार्थियों में पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़ेगी। वह विषयों को और गहनता से पढ़ेंगे और शिक्षा का माहौल बेहतर बनेगा। प्रार्थना सभा में विद्यार्थियों को उस दिन की प्रमुख खबरों और अपने आसपास की प्रमुख खबरों और अपने आसपास की प्रमुख घटनाओं की जानकारी दी जाएगी। इससे विद्यार्थियों का सामान्य ज्ञान अपडेट रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *