Sat. Oct 19th, 2024

➡️तबादले के बाद राजधानी आए 14 शिक्षकों को भेजा वापस

➡️बगैर खाली पद के ही स्थानांत

;रण से आ गए हैं 71 शिक्षक

➡️बेसिक शिक्षा अधिकारी रिपोर्टिंग के बाद थमा रहे लौटने का आदेश

13 जुलाई 2023
लखनऊ

लखनऊ। राजधानी में बगैर खाली पद अंतरजनपदीय स्थानांतरण से आए परिषदीय स्कूलों के 71 शिक्षकों को वापस भेजने की शुरुआत हो गई है। बुधवार को इनमें से 14 को लौटा दिया गया। यह प्रक्रिया आगे भी जारी रहने का अनुमान है।

लखनऊ में जूनियर स्कूलों के सहायक अध्यापक और प्राइमरी के प्रधानाचार्य स्तर के 200 से ज्यादा शिक्षक सरप्लस हैं। इस कारण स्थानांतरण की शुरुआत में पोर्टल पर यहां शिक्षकों की संख्या शून्य दिखाई गई थी। इसके बावजूद पदनाम में खेल करके 71 के तबादले लखनऊ में कर दिए गए। शिक्षक संगठन इसका विरोध कर रहे थे।

उनका कहना था कि पिछली बार यहां 2007 में प्रोन्नत वेतनमान का लाभ मिला था। इसके बाद से अब तक प्रमोशन नहीं हुए हैं। ऐसे में अब अन्य जनपदों से भी शिक्षकों के लखनऊ आ जाने से इसमें दिया गया। और देरी होगी। इस विरोध के बाद शिक्षा विभाग इन्हें तैनाती नहीं दे पा रहा था। अब शिक्षकों को जनपद में लौटाने की शुरुआत हो गई है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रिपोर्टिंग के बाद वापस भेजने का आदेश थमा रहे हैं। वहीं, वापस भेजी जा रहीं शिक्षिकाओं का कहना है स्थानांतरण होने के बाद विशेष बैच वालों के लिए तबादला न होने की बात कही जा रही है।

शिक्षिका विजयलक्ष्मी श्रीवास्तव का कहना है कि जब पीलीभीत से आ गई तो बताया कि 2009 बैच वालों के लिए रिलीव नहीं होगा। बच्चे 15 सालों से लखनऊ में हैं। मैं उनके साथ नहीं रह पाती हूं। बताया कि 15 सालों में पोर्टल पर पहली बार तबादले की प्रक्रिया दिखाई, जिस पर भी यह निश्चित नहीं है। कि आगे कुछ होगा। बीएसए दफ्तर के चक्कर लगा रहे थे। अब हमें वापस भेज दिया गया।

इसी तरह अम्बेडकरनगर से आईं नीतू गुप्ता ने बताया कि छह जून को किडनी ट्रांसप्लांट हुआ है। लखनऊ के निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। ऐसे मे यहां रहना जरूरी है। उन्होंने बताया कि पहले तो पोर्टल पर स्थानांतरण दिखाया और अब बता रहे कि ऐसा कोई ऑर्डर नहीं है। फर्रुखाबाद से आई अर्पणा सिंह कहती हैं कि हम लोग रोजाना बीएसए दफ्तर के चक्कर ही काट रहे हैं।

■ऑर्डर के हिसाब से कर रहे है हम काम…

हम आर्डर के हिसाब से काम कर रहे हैं।कटऑफ डेट में वर्ष 2009 वाले शिक्षक नहीं हैं। इस वजह से इन्हें वापस भेजा जा रहा है।

  • अरुण कुमार, बीएसए, लखनऊ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *