Sun. Sep 8th, 2024

अब 5 से 12 अक्तूबर के बीच पूरी होगी जोड़ा बनाने की प्रक्रिया

लखनऊ। बेसिक शिक्षा में एक से द

ूसरे जिले में परस्पर तबादले भले ही विभाग छुट्टियों में करने की बात कर रहा हो, लेकिन इससे पहले वह इसकी प्रक्रिया पूरी करने में लगा है। शिक्षकों के जोड़ा (पेयर) बनाने की प्रक्रिया 20 सितंबर तक पूरी होनी थी, पर तकनीकी कारणों से अब 5 से 12 अक्तूबर के बीच प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले की प्रक्रिया जून-जुलाई से चल रही है। शिक्षकों को उम्मीद थी कि प्रक्रिया जल्द पूरी होगी, पर विभाग ने पिछले दिनों आदेश जारी किया कि तबादले गर्मी व जाड़े की छुट्टियों में होंगे। शिक्षक इसे जल्द से जल्द पूरा करने के लिए आंदोलन कर रहे हैं।

शिक्षकों का कहना है कि जब सभी प्रक्रिया पूरी हो गई है तो फिर

तकनीकी कारणों से बढ़ाई गई तिथि, शिक्षकों के परस्पर S तबादले का मामला

एक दिन की प्रक्रिया के लिए तीन महीने का इंतजार क्यों? अगर आचार संहिता लग गई तो जून में ही यह प्रक्रिया होगी। वहीं, बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि कुछ जिलों में शिक्षकों के रजिस्ट्रेशन पत्र में त्रुटि के कारण प्रक्रिया पूरी नहीं की जा सकी है।

ऐसे शिक्षक बीएसए को इसकी जानकारी देंगे। बीएसए चार अक्तूबर तक अभिलेख के आधार पर नियमानुसार कार्यवाही करेंगे। इसके बाद पांच से 12 अक्तूबर के बीच जोड़ा बनाने की कार्यवाही पूरी की जाएगी। वहीं, शिक्षकों ने इसके तत्काल बाद तबादला प्रक्रिया पूरी करने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *